Monday, April 27, 2020

DNA Kya Hai? - डीएनए का कार्य , फुल फॉर्म , तथ्य और खोजकर्ता के बारेमे सम्पूर्ण जानकारी

     क्या आपको पता है DNA क्या है?  और DNA का टेस्ट कहा पर होता है। DNA मानव के शरीर के सबसे अनमोल अणु मना जाता है।  वैज्ञानिको के द्वारा हर रोज एक नयी खोज की जाती है उसमे साबित हुआ है की DNA मानवीय जीवन में उसकी अनमोल तत्व है। डीएनए की वजह से कोई दो व्यक्ति की पारिवारिकता को जाना जा सकटा है जिसे हम आगे पढ़ेंगे।

    वैज्ञानिको के ज़माने के इसी डोर में डीएनए पर से काफी कुछ पता लगाया जा सकता है जैसे की बच्चो की उम्र क्या है।  वो बिमार है तो उसके बीमारी का पता लगा सकते है। अगर आप जानते है DNA का मतलब क्या है? तो DNA Ka Full Form Kya Hai  यह जानना पड़ेगा।

DNA Kya Hai?
DNA Kya Hai?

     आपको DNA के बारेमे जानकर काफी हैरानी होगी क्युकी आपको यह सब बाटे रोचक लग सकती है और DNA सबसे ज्यादा मानवीय सरीर में बाल और त्वचा पर दिखे जाते है।  क्या आपको पेट है DNA होता क्या है ? डीएनए की वजह से किसी माविय सरीर का पता लगाया जा सकता है।  अगर आपका डीएनए टेस्ट हुआ है तो वह रिपोर्ट आपको १०० लोगोंमेसे भी अलग होगी और पता चल जायेगा की यह आपका रिपोर्ट है।  यहाँ एक कुदरत का करिश्मा भी है की सभी मानव के DNA अलग अलग होता है अगर वह एक ही फॅमिली से है तो ही उनका DNA मिलता है। DNA के बारेमे आप हमेशा पता लगा रहे होंगे चाहे आप स्कूल में हो या कॉलेज में आपको यह बात तो जरूर दिमाग में आईओ होगी की DNA किस्मे होता है।  डीएनए हमारी त्वचा और बल पर पाया जाने वाला तत्व है , जो कभी ख़त्म नहीं होता है।


DNA Kya Hai? - डीएनए क्या है ?


         डीएनए क्या है :- डीएनए एक अनमोल तत्व है जिसे मानव सरीर , पशुओ , बेक्टेरिया और अन्य कई जीवो में पाया जाता है।  वैज्ञानिको को द्वारा DNA सरीर का बेहत ही न दिखने वाला अणु है जिससे व्यक्ति के पारिवारिक सबंध पता लगा सकते है।  जैसे की माता पिता , बहन भाई का पता लगाया जा सकता है।  DNA के अंदर जेनेटिक गुण है जिसे आपको दुसरो बहार के व्यक्ति से अलग दर्शाया जाता है। डीएनए हरेक जिव के कोशिका में पाया जाता है जिससे वपो प्रोटीन ले सकता है , जैसे की आपको बताऊ की एक फॅमिली के अंदर माता पिता का बीटा कुछ हद तक उन्ही के जैसा दिखा है।  और उन्ही की तरह हावभाव पर चलता है। किसी इंसान का और पसु का डीएनए उनके माँ बाप के DNA मिश्रण से बनता है।

यह भी पढ़िए :- ccc Kya Hai?

       DNA एक अणु है जिसे हम बहुत ही महत्व देते है , सरीर के अंदर वो कोशिका औ में शामिल होता है जो की आपको दूसरे मानवी से अलग दर्शाता है।  कोई भी क़ानूनी कार्यवाही या कोई भी जरुरी टेस्ट पर हम कोनसे परिवार से है और हमारे माता पिता कोण है यह योग्य रूप से दर्शाता है जिसे हम DNA कहते है वह हमारे और हमारे परिवार के बारेमे कोई भी छोटी से छोटी बात को पता लगा सकता है।  एक  DNA काफी उपयोगी अनु तत्व माना जाता है।

DNA Full Form


   आपको डीएनए के बारेमे काफी जानकारी मेने दी है लेकिन DNA एक छोटा सब्द है लेकिन DNA Full Form कुछ अलग दर्शाया जाता है। जो आपको निचे दिखेगा

DEOXYRIBONUCLEIC ACID

DEOXYRIBONUCLEIC ACID IN HINDI


        DEOXYRIBONUCLEIC ACID एक प्रकार से मानवियत तत्व और अनु मन जाता है जिसे वैज्ञानिको के द्वारा बहुत ही महत्त्व दिया जाता है। जैसी की किसी भी पारिवारिक सबंध का पता लगाया जा सकता है इससे इसे टंक स्वरूप में DNA कहा जाता है।  यह पूरी पोस्ट DNA की जानकारी पर लिखी गयी है।


DNA Ki Khoj Kisne Ki Aur Kab


     डीएनए की खोज सं 1953 में हुए थी। स 1953 में James Watson और Francis Crick ने की थी लेकिन कुछ ऐसे पुराणों से पता चलता है की DNA की खोज इससे पहले हो चुकी थी।


DNA का कार्य क्या है ?


     DNA को सरीर में ससे महत्व पूर्ण बताया गया हे इसी दोतरण DNA Ka Kary Kya Hota Hai , DNA  एक माविय सरीर का नमोल तत्व मन जाता है इसी के भीतर वो हमारे कोशिकाऔ में शामिल मिल होता।  और हमें प्रोटीन बनाए में मदद करता है।  यह तत्व हमारे सरीर के जिनेटिक तत्व है।

यह भी पढ़िए :- Essay On Independence Day In Hindi

DNA के प्रकार


      DNA के प्रकार का वर्णन कीजिए में आपको पता है DNA एक जेनेटिक तत्व है। यह यूनिक और सबसे अलग मन जाने वाला तत्व है।  जिसके ४ प्रकार है , DNA के ४ प्रकार हे जिसे निचे दर्शाया गया है।

  1. Adenine
  2. Cytosine
  3. Guanine और
  4. Thymine


इसी बेस के द्वारा वह सक्रेन होता है और Ginetik का उद्भव होता है। नटराजन अनु dna की संरचना बनाते है।


DNA Facts In Hindi - तथ्य 


     DNA नाम से आपको बहुत ही अजीब लगता है लेकिन यह आपको बहुत ही उपयोगी पार्ट में आता है जैसे की आपकी परीक्षा का सवाल ही DNA होता है।


  • DNA के परिक्सन में मूत्र ,बाल और खून का उपयोग किया जाता है।
  • प्रत्येक रूप में हरेक मानवी के अंदर १००० की मात्रा में DNA नस्ट होते है और नए बनते है।
  • मनुष्य  DNA और चिम्पांजी का DNA की संरचना सामान होती है।
  • सूरज की किरणों DNA को नस्ट करता है।
  • पुरे वर्ल्ड का इंटरनेट डाटा और chache सिर्फ २ ग्राम डीएनए में समां सकता है। 
  • सभी मानवीय का डीएनए 99 प्रतिसत सामान होता है और १ प्रतिसत ही मानवीय के गम होते है। 


Frequently Asked Questions For DNA हिंदी 


What is DNA short answer? 
(डीएनए संक्षिप्त उत्तर क्या है?)

Ans:- DNA मानव के शरीर के सबसे अनमोल अणु मना जाता है। डीएनए की वजह से कोई दो व्यक्ति की पारिवारिकता को जाना जा सकटा है। 

What is DNA explain?
(डीएनए क्या है?)

Ans:- डीएनए एक अनमोल अनु तत्व है जिसे मानव सरीर , पशुओ , बेक्टेरिया और अन्य कई जीवो में पाया जाता है।  वैज्ञानिको को द्वारा DNA सरीर का बेहत ही न दिखने वाला अणु है जिससे व्यक्ति के पारिवारिक और आंतरिक सबंध पता लगा सकते है।

What is DNA made of?
(DNA किससे बना होता है?)

Ans:- DNA एक अणु है जिसे हम बहुत ही महत्व देते है , सरीर के अंदर वो कोशिका औ में शामिल होता है

What is DNA summary?
(डीएनए सारांश क्या है?)

Ans:- डीएनए का सारांश Dna Kya hai में बताया गया है। 

        डीएनए एक तरफ से बहुत गन्दा लगने वाला लेकिन डीएनए से मानवीय की सारि बाटे को पता लगाया जा सकता है। सबका डीएनए एक जैसा होता है लेकिन कुछ प्रतिसत अलग होता है इसीलिए आप जिसका डीएनए है उस आदमी का आसानीसे पता लगा सकते है। 


Previous Post
Next Post

post written by:

0 comments: