Tuesday, January 28, 2020

विश्व कैंसर दिवस पर निबंध-World Cancer Day Essay In Hindi

विश्व कैंसर दिवस पर निबंध सभी धोरण 1 से 12 के लिए लिखा गया है आप इस World Cancer Day Essay In Hindi को अपने अभ्यास और परीक्षा में उपयोग में ले सकते है। 


विश्व कैंसर दिवस पर निबंध-World Cancer Day Essay In Hindi


        विश्व कैंसर डे एक ऐसा दिन है जो कैंसर के रोग प्रति सभी लोग एकसाथ खड़े होकर इस बीमारी का सामना करना है । विश्व कैंसर दिवस 4 फरवरी को मनाया जाता है। इस दिन की पहल 1933 में UICC नामक संस्था ने की थी । तब से इस दिन को विश्व कैंसर दिवस के नाम से आयोजित किया जाता है।


विश्व कैंसर दिवस पर निबंध-World Cancer Day Essay In Hindi


      कैंसर एक बीमारी है जो मनुष्य सरीर में पाई जाती है। यह बीमारी बहुत ही गंभीर बीमारी है इसिलए लोगो को जागृत करने के लिए ओर इस बीमारी से बचने के लिए इस दिन को मनाया जाता है। अलग अलग छात्रो ओर गार्डन में इस दिन को कैम्प लगाया जाता है और लोगो को आमंत्रित करके कैंसर पर प्रवचन देते है।


विश्व कैंसर दिवस पर निबंध


       विश्व कैंसर दिवस की पहल 1933 में UICC  जिनेवा सविज़रलेण्ड ओर अनेक रोगों और कैंसर से पीड़ित लोगों के लिए इस दिन को आयोजित किया और वह के विस्तार के सभी रहने वाले लोगो को कैंसर से बचने के लिए जानकारी दी थी । इस गंभीर बीमारी से लड़ने के लिए ओर बचने के लिए इस विश्व केंसर दिवस को आयोजित किया जाता है ।गन्तरि ओर अनुमान के आधारित 2.4  मिलियन लोग कैंसर से पीड़ित होते है और इनके 30 से 34 प्रतिसत लोग 1 साल के अंदर मूत्रयु पामते है इसलिए इस बीमारी को रोकने के लिए इस दिन को हर साल आयोजित किया जाता है। लाखो लोगो की जान बचाने के लिए कैंसर के लक्षणों को जांचा गया और इसे बचने का प्रयाश सिखाया जाता है।पर्यावरण से कुछ आर्युवेदिक दवा की जानकारी के साथ कुछ पोस्टिक आहार और कसरत करने के लिए प्रेरित किया जाता है। इससे लोग तंदुरस्त रहेंगे और कैंसर की बीमारी का शिकार नही होंगे. World Cancer Day Essay In Hindi


विश्व कैंसर दिवस पर निबंध


     विश्व कैंसर दिवस कैसे मनाया जाता है ? - विश्व केंसर दिवस एक ऐसा दिन है जहाँ पर स्वस्थ रहने के लिए जानकारी दी जाति है।  केंसर जैसी बीमारी से जागृत होने के लिए अलग अलग देश विदेशो द्वारा प्रेरणाएँ एवं संस्थाओ द्वारा कुछ ऐसी प्रकटिया ओर कैम्प लगाकर सबको कैंसर रोकने के लिए उत्तेजित किया जाता है। इसके लिए सरकारी संगठनों और रेलिया ओर कैम्प लगाकर सिबिर में कैंसर के जानकार डॉक्टर को बिठाया जाता है सबको जानकारी देने के लिए। जनता को इसमें शामिल करकर उनको उत्तेजित किया जाता है। आम जनता और सरकारी संगठनों को इस दिन के बारेमे समजकर उनको इस सिबिर ओर कैम्प में भाग लेने के लिए उत्तेजित किया जाता है.विश्व कैंसर दिवस पर निबंध


World Cancer Day Essay In Hindi


      इसे यह जोग की सबको इस बीमारी के बारेमे पता चलेगा ओर सभी इस बीमारी के आगे लड़ने के लिए सक्षम होंगे। कैंसर के यह केम्प चारो ओर इस तरह जानकारी और स्वतचता का प्रेरित करते है।
इस दिन को हर साल फरवरी महीने में मनाया जाता है क्योंकि नए पीढियो को भी इस के बारेमे जानकारी हो और सब इसके प्रति जानकर ओर जागृत बने रहे । इन चिजवस्तु जैसे कि किसी चीज को खाने से उनके लक्षण पैदा होते है जैसे कि तम्बाकू ओर गुटका का सेवन करने से कैंसर जैसी बीमारी सरीर पर काबू कर लेती है। दारू ओर सहरी विस्तार में कंपनियो के द्वारा प्रदूषण से भी कैंसर और अधिक जानलेवा बीमारी हो सकती है। मानव पेपीलोमा वायरस नामक बीमारी के ऊपर टीकाकरण ओर जानकारी दी जाती है।

कैंसर दिवस के तथ्य :

  कुछ लोगो को कैंसर जैसी भयानक बीमारी के बारेमे नही पता तो नीचे इसके ऊपर कुछ खास तथ्य लिखे गए है।

कुछ इसमे अपने से ही ज्ञानी बनकर जो लोग सोचते है कि कैंसर की बीमारी सिर्फ स्वस्थ और खोराक पर आधारित है तो इस नही है।cancer par nibandh hindi mein
कुछ लोगो का मानना है कि यह बीमारी अमुक ही प्रदेश में पाई जाती है लेकिन इस नही है। कैंसर नामक बीमारी पूरे विश्व मे पायी जाती है।
कैंसर की बीमारी में 70% लोगो मध्यम वर्ग के पाए जाते है। cancer par essay
तम्बाकू का सेवन रोकने से कैंसर से बचा जा सकता है।
मानव पिप्लाम वायरस स्त्री के गर्भसाय में होने वाला वाइरस है जिससे बालक में भी कैंसर नामक बीमारी हो सकती है।cancer par nibandh in hindi
पांच ओर उससे कम आय धरते देश मे इस दिन विश्व कैंसर दिवस को चलाने के लिए कुछ संग्रहित डेटा होता है । जिससे वह अपने देश के लोगो को इस दिन कैंसर से बचने का ओर लड़ने का ज्ञान देकर जागृत करते है।


Short Essay:-  World Cancer Day Hindi Essay


      कैंसर एक ऐसा रोग है जो सबसे बड़ा खतरा है।  कैंसर की वजह से कई पीड़ित लोग की जान गयी है। इसीलिए कैंसर के बारेमे देश में जाग्रुतता और सावधानी के लिए World Cancer Day को आयोजित किया जाता है।  पुरे विश्व में 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है। इस दिन को Union for international Cancer Control (UICC) द्वारा आयोजित किया जाता है। UICC द्वारा पहेली बार 2008 में इस दिन को मनाया गया था। इस दिन को आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य कैंसर की वजह से जो मौत्त हो रही हे उसे रोकने का था। 

    इस दिन को कई कई राज्योंमे बड़े गार्डन में कैंप लगाकर कैंसर के बारेमे जानकारिया दी जाती है।  कोई भी पास या fees नहीं होती है यह कार्यक्रम सर्कार द्वारा फ्री में आयोजित किया जाता है। रोगग्रस्त व्यक्ति दुसरो के लिए हानिकारक हो सकता है ऐसा सबका मनना है लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है। जो भी पीड़ित है उसे इस बीमारी से निकल ने के लिए प्यार और देखभाल की जरुरत होती है। इस कैंप में कैंसर के लक्षण और कैंसर से जुडी जरुरी बातो को बताया जाता है।  जितने लोग जागृत होंगे उतना ही इस बीमारी से छुटकारा मिल सके। कैंसर के बारेमे जानकर आप भी ऐसी प्रक्रिया में भाग ले और लोगो को जागृत बनाये।  जागृत देश हमेशा आगे बढ़ता है। 

Frequently Asked Questions


1. हम विश्व कैंसर दिवस क्यों मनाते हैं? (Why do we celebrate World Cancer Day)
कैंसर की वजह से कई पीड़ित लोग की जान गयी है। इसीलिए कैंसर के बारेमे देश में जाग्रुतता और सावधानी के लिए World Cancer Day को आयोजित किया जाता है।  पुरे विश्व में 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है। इस दिन को Union for international Cancer Control (UICC) द्वारा आयोजित किया जाता है।

2. कैंसर दिवस की शुरुआत किसने की? (Who started Cancer Day?)
UICC द्वारा पहेली बार 2008 में इस दिन को मनाया गया था। इस दिन को आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य कैंसर की वजह से जो मौत्त हो रही हे उसे रोकने का था। 



For all the essays and practice related news and practice, connect with our website and read and proceed.
Previous Post
Next Post

post written by:

0 comments: